MFF Diary – Inaugural Day

  • एक पुरानी ख्वाहिश थी. फिल्म फेस्टिवल की डायरी करने की. जब पहली बार बरद्वाज रंगन को देखा था IFFI, Goa की डायरी करते हुए तब सोचा था क्या मजेदार काम है. रोज़ फिल्में देखो और उनपर अपने पहले reactions लिखो. बहुत ज़्यादा सोचे समझे नहीं, बहुत गहरे analysis नहीं, कुछ ताबडतोड नहीं, बस एक तरह की First Information Report. और डायरी की शक्ल में है तो इसमें फिल्म से हट कर माहौल की बात भी की जा सकती है.
  • Our first reaction was "He is so young!'

    जैसे कल, Opening film ‘Moneyball’ देखते हुए हमारे ठीक आगे इस फेस्टिवल की सबसे बड़ी हस्ती दक्षिण कोरिया के nouveau-legend director Hong Ji Na बैठे थे. (हमने थोड़ी सी बेशर्मी दिखाते हुए उनके साथ फोटो भी खिंचवा ली.) Hong की पहली फिल्म  ‘The Chaser’  एक तरह की आध्यात्मिक           thriller थी. Extreme morality और extreme immorality को तौलने की एक बहुत ही नयी कथा.   उनकी दूसरी फिल्म ‘The Yellow Sea’ MFF में दिखाई जा रही है.

  • फेस्टिवल की opening film थी Bennett Miller की ‘Moneyball’. जब फिल्म खत्म हो गयी और end-titles चलने लगे तब मुझे पता चला कि screenplay Aaron Sorkin (और Steven Zaillian) ने लिखा है. Sorkin ने पिछले साल की बवाल फिल्म ‘The Social Network’ का भी screenplay लिखा था और उनकी छाप इस फिल्म पर भी साफ़ थी. शायद ऊपर से शांत और अंदर से conflicted लोगों की दुनिया को समझाना उन्हें बहुत पसंद है. ‘Moneyball’ ऊपर से देखने पर sports film लगेगी लेकिन इसमें sports film जैसा एक भी तार नहीं. बल्कि सब कुछ उससे उल्टा ही है. बहुत गहरे ना जाएँ तो ये फिल्म Oakland की एक छोटी सी बेसबॉल टीम के coach Billy Beane की character study है.
    After 'The Tree of Life', Brad Pitt produced this one too. Respect.

    लेकिन अगर गहरे जाएँ, जहाँ जाने के लिए ये फिल्म आपको संपूर्ण आग्रह करती है, तो यह खेलों की simplistic ‘हार या जीत’ philosophy से परे उन लोगों की ज़िंदगी में घुसती है जो ना अभी तक हारे हैं, ना जीते हैं, और ना ही उन्हें देखकर कोई अंदाजा होता है कि वो हारेंगे या जीतेंगे. और इतनी जटिल conflict को, ढेरों किरदारों के साथ Miller, Zaillian और Sorkin ने जितनी आसानी से screen तक पहुँचाया है वो जादू से कम नहीं. जब भी मौका मिले, ज़रूर देखें.

 

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s